‘क्रिकेट के भगवान’ सचिन तेंदुलकर के नाम हैं क्रिकेट के ये 8 खास रिकॉर्ड

नमस्कार दोस्तो हमारे चैनल TAAJA KHABAR 24 पर एक बार फिर से आपका बहुत-बहुत स्वागत है, आपसे निवेदन है कि सबसे पहले आप पीले रंग के फॉलो के बटन को दबाकर हमें फॉलो कर लें, जिससे आपको हमारी क्रिकेट से संबंधित दिलचस्प ख़बरें सबसे पहले मिल सकें।

Third party image reference

सचिन तेंदुलकर नाम क्रिकेट की दुनिया का एक ऐसा नाम है जिन्होंने क्रिकेट के तकरीबन सभी रिकॉर्ड हासिल करने में सफलता पाई है. मास्टर ब्लास्टर सचिन को क्रिकेट का देवता तक कहा जाता है. अपने करियर में भारत के इस दिग्गज खिलाडी ने बेशुमार रिकार्ड्स के साथ बेशुमार प्यार व् सम्मान भी पाया है.

आइये जानते हैं सर्वश्रेष्ठ खिलाडियों में से एक सचिन तेंदुलकर के कुछ ख़ास रिकॉर्ड कौन से रहे-

1. सचिन तेंदुलकर ने खेल के दोनों प्रारूपों में सबसे अधिक रन बनाये हैं. एकदिवसीय में 18,426 और टेस्ट मैचों 15,921 रन उनके नाम है. और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी सर्वाधिक 34,347 रन बनाने में सफल रहे हैं.

2. सबसे अधिक शतक की संख्या का रिकॉर्ड सचिन के नाम है टेस्ट में (51) और वनडे में (49) और तो और 100 अंतरराष्ट्रीय शतक बनाने वाले वह एक मात्र खिलाडी हैं.

3. सचिन तेंदुलकर कुल 989 खिलाड़ियों के साथ और खिलाफ खेले हैं जिनमे 141 भारतीय क्रिकेटर और 848 विरोधी खिलाडी शामिल हैं.

Third party image reference

4. उन्होंने 200 अंतरराष्ट्रीय टेस्ट खेले हैं जो की किसी भी खिलाडी द्वारा खेले गए सर्वाधिक हैं. इसी सूची में अगले स्टीव वॉ हैं जिन्होंने 168 टेस्ट मैच खेले हैं.

5. सचिन ने सर्वाधिक वनडे मैच खेले हैं यानि 463 एकदिवसीय मैच. जबकि दूसरे नंबर 445 वन डे मैचों के साथ सनथ जयसूर्या हैं.

6. वह टेस्ट क्रिकेट में 12000 रन और इससे अधिक तक पहुंचने वाले पहले खिलाड़ी थे और वनडे क्रिकेट में भी 10000 रन तक पहुंचने वाले सचिन ही पहले खिलाड़ी थे.

Third party image reference

7. उन्होंने टेस्ट खेलने वाले सभी देशों के खिलाफ शतक जड़ा है. स्टीव वॉ और गैरी कर्स्टन के बाद ऐसा करने वाले वह तीसरे खिलाड़ी हैं.

8. वह 76 मैन ऑफ़ द मैच पुरस्कार के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में मैन ऑफ़ द मैच की सबसे अधिक संख्या का रिकॉर्ड भी रखते हैं.( वनडे में 62 और टेस्ट मैचों में 14 )